Constituency-wise Result Finder : General Elections India
कांग्रेस का लोकसभा से वाकआउट
Publish Date :
08/04/2014

लोकसभा में आज विपक्षी कांग्रेस ने यह शिकायत करते हुए सदन से वाकआउट किया कि सरकार के पास कामकाज का अभाव है और कहा कि पार्टी ने अनेक प्रमुख मुद्दों पर चर्चा कराने की मांग की है लेकिन उन्हें पीछे कर दिया गया और सिर्फ सत्तापक्ष की ओर से उठाये गये मुद्दों को प्राथमिकता दी जा रही है।

लोकसभा में भोजनावकाश के बाद अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने जब वित्त राज्य मंत्री निर्मला सीतारमन को सेबी संशोधन विधेयक पेश करने की इजाजत दी और उसके बाद पूर्वी उत्तर प्रदेश तथा देश के अन्य हिस्सों में इनसेफेलाइटिस फैलने से उत्पन्न स्थिति के बारे में एक ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा को नियम 193 के तहत चर्चा में बदलने की अनुमति दी तो कांग्रेस सदस्यों ने यह बात उठायी।

कांग्रेस के नेता मल्लिकार्जुन खडगे ने कहा कि यह मालूम नहीं हो रहा है कि कौन से विषय सदन में आने वाला है और किन किन विषयों पर चर्चा होने वाली है। इसके चलते दिक्कत हो रही है। भाजपा के योगी आदित्यनाथ ने इनसेफेलाइटिस पर अपने ध्यानाकर्षण प्रस्ताव पर चर्चा शुरू की तो खडगे ने कहा कि चार दिन से बाढ और सूखे पर चर्चा हो रही है जबकि सदस्यों ने कई और विषय चर्चा के लिये दिये हुए हैं।

इतना ही नहीं बजट पर सिर्फ दो दिन चर्चा हुई थी। उन्होंने यह भी कहा कि कई मौको पर कैबिनेट मंत्री भी सदन में मौजूद नहीं होते .... कोरम के अभाव में सदन स्थगित होता है ..... सिर्फ उन्ही के विषय को प्राथमिकता दी जाती है .... सरकार क्यों नहीं बता रही बिजनेस क्या है।

कांग्रेस सदस्य अपने स्थानों पर खडे होकर कहने लगे ‘‘बिजनेस लाओ हाउस चलाओ।’’ इस शोरशराबे के बीच अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि सूखा का विषय आपने बताया था और आपके कहने पर आया था। उन्होंने कहा कि ध्यानाकर्षण का विषय महतवपूर्ण था इसी लिए इसे लिया गया।

आदित्यनाथ ने जब यह मांग की कि इनसेफेलाइटिस के विषय पर चर्चा को नियम 193 के तहत कराया जाये ताकि इस पर अनेक सदस्य अपनी बात रख सकेंं और मंत्री उततर दे सकेंं। इस पर अध्यक्ष ने सदन की राय पूछी और इसे विषय चर्चा में बदल दिया। इस पर खडगे ने कहा कि सरकार बताये कि सदन में बिजनेस क्या है।

इसका मतलब है कि सरकार के पास कोई बिजनेस नहीं है। कांग्रेस सदस्यों ने इसके साथ सदन से वाकआउट किया।

 
 
अन्य खबरें
 

Cricket Live!

SunStar online
 
 
 

Electline Leader

Electline सेवाएं

Voters's view for election



आपके विचार से अगले चुनाव मे आपकी लोक सभा क्षेत्र से कौन सी पार्टी जीतेगी?

कृपया अपनी लोक सभा चुने