Constituency-wise Result Finder : General Elections India
मोदी को मिला अनुप्रिया का सहारा
Publish Date :
03/26/2014

 लखनऊ।  कई दिनों की जद्दोजहद के बाद आखिरकार भारतीय जनता पार्टी और  अपना दल का चुनावी गठबंधन हो ही गया।  इस समझौते में जहाँ अपना दल को  मिर्जापुर और प्रतापगढ़ की 2 सीटें मिली हैं वही भाजपा इसके जरिये न सिर्फ कुर्मियों के मजबूत वोट बैंक को पाने की आस लगाये है बल्कि वाराणसी सीट पर नरेंद्र मोदी की जीत को भी पक्का करना चाहती है । अपना दल के एक मात्र विधायक के रूप में अनुप्रिया पटेल वाराणसी संसदीय क्षेत्र के अंदर  आने वाली रोहनिया विधान सभा से जीती हैं।  अपना दल का दावा है कि उसके पास सूबे में 1 प्रतिशत वोट हैं।भाजपा ने इस समझौते के जरिये मिशन मोदी को मजबूती देने की कोशिश की है तो वही पिछड़ो वोटो को सहेजने का गणित भी काम कर रहा है।  दिल्ली में   भाजपा उपाध्यक्ष मुख्तार अब्बास नकवी और प्रदेश के पार्टी प्रभारी अमित शाह  की मौजूदगी में  अपना दल की शीर्ष नेता अनुप्रिया पटेल के साथ  इस गठबंधन की घोषणा हुयी । 
     अनुप्रिया पटेल ने बताया के  वह स्वयं  मिर्जापुर संसदीय सीट से चुनाव लडेगी जबकि दूसरी सीट प्रतापगढ पर उनकी पार्टी ने अभी उम्मीदवार तय नहीं किया है। 
इस गठबंधन की कवायद काफी दिनों से चल रही थी।  अपना दल ने पहले 6 सीटों की मांग की थी और  भाजपा चाहती थी कि अनुप्रिया अपनी पार्टी का विलय कर दें मगर अनुप्रिया इसके लिए तैयार नहीं थी।  तब उन्होंने कहा था कि उनके पिता ने यह पार्टी खड़ी की थी और वे पिता के सपनो को नहीं बेचेंगी।  अनुप्रिया पटेल अपना दल के संस्थापक सोने लाल पटेल की पुत्री है और वाराणसी संसदीय सीट के तहत आने वाली रोहानिया सीट से विधायक है। सोने लाल पटेल बहुजन समाज पार्टी के संस्थापक सदस्यो मे से एक थे लेकिन उन्होने श्री कांशीराम के बाद मायावती के पार्टी की बागडोर संभालने के बाद मतभेदों के कारण पार्टी छोड़ दी थी। 
राजनितिक समीक्षक अरविन्द मिश्रा कहते हैं कि अभी ज्यादा दिन नहीं हुए जब सरदार पटेल की विरासत को ले कर अनुप्रिया नरेंद्र मोदी पर काफी हमलावर रही हैं  और आरक्षण  को ले कर भी दोनों पार्टियों की लाईन अलग रही है।  ऐसे में यह गठबंधन महज चुनावी फायदे के लिए है।

 

जनादेश इलेक्टलाइन  कि  साझापहल 

 
 
अन्य खबरें
 

Cricket Live!

SunStar online
 
 
 

Electline Leader

Electline सेवाएं

Voters's view for election



आपके विचार से अगले चुनाव मे आपकी लोक सभा क्षेत्र से कौन सी पार्टी जीतेगी?

कृपया अपनी लोक सभा चुने