Constituency-wise Result Finder : General Elections India
Interview Tips: इंटरव्यू में सफलता पाने के टिप्स
Publish Date :
12/16/2013

नौकरी ढूंढते समय अकसर जिस परेशानी से सभी को गुजरना पड़ता है वह है इंटरव्यू की झंझट. इंटरव्यू कैसे दे, इंटरव्यू के दौरान क्या करें और क्या ना करें, इंटरव्यू के दौरान क्या पहने क्या ना पहने यह अकसर दिमाग में घूमते कुछ अहम सवाल हैं. आज इन्हीं सवालों का जवाब लेकर हम आए हैं इंटरव्यू टिप्स की पहली कड़ी के साथ
आज के समय में किसी कंपनी को केवल अच्छा काम ही नहीं चाहिए, बल्कि उसे अपने कर्मचारियों से अच्छे प्रोफेशनल व्यवहार की भी अपेक्षा होती है. इसलिए जब इंटरव्यू (Interview) देने के लिए जाएं तो खुद को एक अच्छे और मंझे हुए प्रोफेशनल की तरह से कंपनी के लोगों के सामने पेश करें. इससे इंटरव्यू लेने वाली टीम के मन में आपकी अच्छी छवि बनेगी और उन्हें इस बात का अहसास होगा कि सामने वाला व्यक्ति इस पद के लिए अच्छा रहेगा.
इंटरव्यू (Interview) में आपकी फ्लुएंसी, विचारों में स्पष्टता, प्रेजेंटेशन स्किल्स, लिशनिंग एबिलिटी, आपका दृष्टिकोण और बॉडी लैंग्वेज देखी जाती है. इंटरव्यू में आपका बिहेव भी देखा जाता है.

Don’t Be Aggressive: आपकी बॉडी लैंग्वेज के साथ ही यह भी देखा जाता है कि कहीं आप ओवर एग्रेसिव तो नहीं हैं. दूसरों पर बिना वजह हावी होने की कोशिश तो नहीं कर रहे हैं? सेंसेटिव टॉपिक पर आपकी भाषा कैसी है? ऐसे प्रश्नों का जवाब शालीन तरीके से दें. आप टू दी प्वाइंट उत्तर देंगे, तो सफलता के चांसेज बढ जाते हैं.

Don’t Take Tension: दबाव से बचें

इंटरव्यू (Interview) देने के लिए जाते समय किसी भी दबाव बन जाता है. लेकिन अभ्यर्थी को हमेशा शांत रहना चाहिए और इस तरह से बात करनी चाहिए जिससे इंटरव्यू लेने वाले लोगों पर अच्छा प्रभाव पडे.

जब भी कहीं इंटरव्यू देने के लिए जाए तो भले ही मुद्दा कुछ भी हो, लेकिन असभ्य शब्दों का प्रयोग नहीं करना चाहिए. किसी भी स्थिति में समुदाय, लिंग या वर्ग आदि पर कोई असभ्य टिप्पणी ना करें.


अगर आप ऐसा करते हैं, तो हो सकता है कि इंटरव्यू (Interview) लेने वाले लोगों को आपकी सोच पसंद न आए और एक नई नौकरी पाने का मौका आपके हाथ से चला जाए. अगर कोई प्रश्न आप समझ नहीं पा रहे हैं तो बेहतर होगा कि तुरंत इंटरव्यू लेने वाले से फिर से प्रश्न पूछने की गुजारिश करें. किसी सवाल का अप्रासंगिक उत्तर देने से यह कहीं बेहतर विकल्प है.





 

 
 
अन्य खबरें
 

Cricket Live!

SunStar online
 
 
 

Electline Leader

Electline सेवाएं

Voters's view for election



आपके विचार से अगले चुनाव मे आपकी लोक सभा क्षेत्र से कौन सी पार्टी जीतेगी?

कृपया अपनी लोक सभा चुने