Constituency-wise Result Finder : General Elections India
हर इम्तिहान को तैयार
Publish Date :
12/16/2013

हम यह अच्छी तरह समझते हैं कि लोकसभा चुनाव में पूरे देश भर में अपने उम्मीदवार खड़े करना हमारे लिए कोई मामूली चुनौती नहीं है। दिल्ली विधानसभा चुनाव में अपनी जगह बनाने से यह चुनौती कई मामलों में बिल्कुल अलग भी है। यूं तो 309 जिलों में हमारा संगठन है। कुछ जिलों में ब्लॉक और गांव के स्तर पर भी हम अपना संगठन बना चुके हैं, लेकिन यह भी सच है कि अभी हमें देश के अधिकांश भाग में अपना संगठन खड़ा करना है। यह आसान काम नहीं।

दूसरी तरफ एक सच्चाई यह भी है कि देश की दो सौ से ज्यादा लोकसभा सीटों पर शहरी मतदाताओं का प्रभाव है। इन तक हमारी बातें पहले से ही पहुंचने लगी है और दिल्ली चुनाव के बाद जम कर चर्चा हो रही है। इन सीटों पर हमें दिल्ली के अनुभव का लाभ मिलेगा। दिल्ली चुनाव में बहुत से कार्यकर्ता अच्छी तरह प्रशिक्षित हो गए हैं। इस बार उनके अनुभव का फायदा उनके अपने क्षेत्र में लिया जाएगा।

हम देश भर में राच्य और जिला स्तरीय कार्यकर्ता सम्मेलन करने के अलावा प्रमुख सीटों पर बड़ी जनसभाएं करेंगे। दिल्ली चुनाव में भी हमने उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया बहुत पहले शुरू कर दी थी। इसका फायदा हमें मिला। अब लोकसभा के लिए भी हमें उम्मीदवार चयन की प्रक्रिया अगले दो महीने में पूरी कर लेनी होगी। दिल्ली की ही तरह देश भर में हमारा पूरा जोर साफ-सुथरी छवि और जनाधार वाले उम्मीदवारों पर होगा। शराब और पैसे बांटने की राजनीति को चुनौती देने के लिए यह बेहद अहम कदम होगा।

कांग्रेस और भाजपा जहां राहुल गांधी और नरेंद्र मोदी के नाम पर चुनाव लड़ेंगी, आम आदमी पार्टी मुद्दों पर चुनाव लड़ेगी। भ्रष्टाचार के अलावा हम बिजली, पानी, चिकित्सा और शिक्षा के मुद्दों को पूरे देश में उठाएंगे। इस बार किसान और उनकी समस्या हमारी प्राथमिकता में रहेंगे। हम स्वराज की बात भी रखेंगे। इसके मुताबिक कानून बनाने, नीतियां बनाने और विकास की योजनाएं बनाने तक में जनता की भागीदारी होगी। डॉक्टर, मास्टर और दरोगा की ट्रांसफर-पोस्टिंग का फैसला मोहल्ला सभा में होगा। हमें पूरा यकीन है कि गांव की जनता इन बातों को समझने और स्वीकारने में शहरवालों से भी आगे निकलेग

 
 
अन्य खबरें
 

Cricket Live!

SunStar online
 
 
 

Electline Leader

Electline सेवाएं

Voters's view for election



आपके विचार से अगले चुनाव मे आपकी लोक सभा क्षेत्र से कौन सी पार्टी जीतेगी?

कृपया अपनी लोक सभा चुने